UP में अनोखी शादी! दूल्हे ने तोड़ा धनुष तब दुल्हन ने डाली वरमाला; गूंजी रामायण की चौपाइयां



 उत्तर प्रदेश के जालौन में एक अनोखी शादी देखने को मिली. जहां स्वंयवर हुआ और दूल्हे ने धनुष तोड़कर दुल्हन को वरमाला पहनाई. यह शादी पूरे जिले में चर्चा का विषय बनी हुई है. दूल्हे के स्टेज पर पहुंचते ही पंडित ने भगवान राम द्वारा धनुष तोड़ने की कथा सुनाई और वरमाला के समय DJ पर रामचरितमानस की चौपाइयां गूंजी.

जालौन: जहां एक तरफ आजकल शादी के पलों को यादगार बनाने के लिए इवेंट्स मैनेजमेंट का सहारा लिया जाता है। वहीं जालौन में एक ऐसी शादी का आयोजन हुआ जिसे देख लोग हैरत में पड़ गए। इस खास तरह की शादी में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन हुआ, जिसने लोगों को भगवान श्री राम और माता सीता के स्वयंवर की याद दिला दी। यहां बुधवार को हुई शादी में दूल्हे ने फिल्मी गानों की धुन पर नहीं, बल्कि रामचरित मानस की चौपाइयों के बीच धनुष छोड़ तोड़कर लड़की के गले में वरमाला पहनाई।

Theviralnews


दरअसल, पूरा मामला जालौन के कदौरा नगर का है। यहां पर भाजपा मंडल मंत्री की बेटी पूनम की शादी हमीरपुर के रहने वाले आशुतोष से तय हुई थी। आशुतोष के पिता संतराम वर्मा तय समय पर बारात को लेकर अपनी बधू की विदाई के लिए पहुंचे। शादी के कार्यक्रम में कुछ इस तरह से अयोजन किए गए जैसे मानो किसी स्वयंवर का आयोजन किया गया हो। दूल्हा आशुतोष पर मंच पर आता है तो रामचारित मानस की चौपाइयों का उद्घोष शुरु हो जाता है। तभी दूल्हा धनुष तोड़ते हुए पूनम के गले में वरमाला पहना देता है। इसके बाद शादी में मौजूद लोग दोनों पर पुष्पवर्षा करते हुए जय-जय कार करना शुरू कर देते हैं।

शादी में गायक और ग्रामीणों की मंडली रामचरित मानस के सीता विवाह प्रसंग का मधुर पाठ कर रही है। देसी वाद्यों का संगीत इसे और कर्णप्रिय बना रहा था। गायक खरज से चौपाई उठाते हैं, 'लेत चढ़ावत खेचत गाढ़े, काहुं नलखा देखि सबु ठाढ़े। तेहि छन राम मध्य धनु तोरा, भरे भुवन धुनि घोर कठोरा...। दूल्हा धनुष तोड़ता है और उस पर फूलों की बारिश होने लगती है। सैकड़ों कंठ सियाराम की जय-जयकार करने लगते हैं।

बेटी के विवाह के वक्त माता-पिता की आंखों में खुशी के आंसू थे। पिता कामता और मां सावित्री देवी ने बताया कि चरित मानस रामचरितमानस एक पुस्तक नहीं बल्कि इसकी चौपाइयां अचूक मंत्र है। ग्रामीणों के सहयोग से भगवान श्री राम के स्वयंवर के तर्ज पर बेटी का विवाह संपन्न हुआ। सभी से प्रार्थना है कि मर्यादा पुरुषोत्तम के विचारों का स्मरण कर उनके पदचिन्हों पर चलना सीखे।

देखें Viral video:




theviralnews.info

Check out latest viral news buzzing on all over internet from across the world. You can read viral stories on theviralnews.info which may give you thrills, information and knowledge.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form